Thursday 5 March 2015

टाइगर टेम्पल ( वाट फा लुआंग टा बुआ ),थाईलैंड
थाईलैंड के कंचनाब्यूरी प्रान्त में स्थित है टाइगर टेम्पल ( वाट फा लुआंग टा बुआ ). ये एक थेरवाद बुद्ध मंदिर है. 1999 में मंदिर में पहला बाघ का शावक आया था. ये शावक एक गांव के निवासी को मिला था. इसकी माँ को शिकारियों ने मार दिया था. हालांकि ये शावक टाइगर टेम्पल में ज्यादा दिन जिन्दा नहीं रह सका था. इसके बाद कई ऐसे अनाथ शावक मंदिर की शरण में आये और 2014 तक यहाँ बाघों का आंकड़ा 135 तक पहुँच गया.

थेरवाद. शब्द का अर्थ है .बड़े-बुज़ुर्गों का कहना. महायान बौद्ध धर्म के ये अनुयायी कहते हैं कि ब्रह्माण्ड के सभी प्राणी एक-दूसरे से जुड़े हैं और सभी से प्रेम करना और सभी के निर्वाण के लिए प्रयत्न करना ज़रूरी है. एक हत्यारा या एक तुच्छ जीव अपना ही कोई फिर से जन्मा पूर्वज भी हो सकता है इसलिए उनकी भी सहायता करनी चाहिए. अब हम समझ सकते हैं कि ये बौद्ध भिक्षु किस शक्ति से खूंखार बाघों को काबू में कर लेते हैं. वो शक्ति है प्रेम की शक्ति. दुनिया भर के वन्य प्राणी सरंक्षण संगठन थेरवाद बौद्धों के लालन-पालन के ढंग पर सवाल उठा चुके हैं.

थेरवाद. का प्राचीन ज्ञान एक विलुप्त हो रही प्रजाति के लिए जीवनदान बन जाएगा. इस मंदिर में अधिकांश इंडोचायनीज़ बाघ हैं. इनमे इकलौता बंगाल टाइगर भी हैं जिसका नाम मेक

है.

No comments:

Post a Comment